क्या है WHO के नया Technical पैकेज में? - SCORE in Hindi - आरोग्य भारत

आरोग्य भारत, आपका भरोशेमंद हेल्थ वेबसाइट

Translate

शुक्रवार, 28 अगस्त 2020

क्या है WHO के नया Technical पैकेज में? - SCORE in Hindi

क्या है WHO की नयी Technical पैकेज जो COVID-19 और आगे आने वाली दूसरी आपदाओं से लड़ने में मदत करेगा?

World Health Organization



आज, स्वास्थ्य सूचना प्रणाली को मजबूत करने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपनी प्रतिबद्धता के तहत और  विशेष रूप से COVID-19 महामारी के संदर्भ में, WHO ने जीवन-रक्षक डेटा (life-saving data) तक पहुंच में सुधार के लिए एक नए दृष्टिकोण की घोषणा की: SCORE for Health Data Technical Package । COVID-19 महामारी ने रणनीतिक स्वास्थ्य कार्य  को चलाने के लिए समय पर और विश्वसनीय डेटा की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। बहुत से देशों में अभी भी स्वास्थ्य डेटा को नियमित रूप से इकट्ठा करने और प्रभावी स्वास्थ्य कार्यो और आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए इन आंकड़ों का उपयोग करने की विश्लेषणात्मक क्षमता का अभाव देखा गया है ।

"देशों को प्रगति करने के लिए प्रगति को मापने में सक्षम होना चाहिए," WHO के महानिदेशक Dr Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कहा । "विशेष रूप से COVID-19 के दौरान, विश्वसनीय डेटा प्रतिक्रिया प्रयासों को समन्वित करने और सभी क्षेत्रों में स्वास्थ्य में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है।"

स्वास्थ्य में सुधार और जीवन को बचाने के लिए और विशिष्ट देश की जरूरतों को समझने के लिए सटीक स्वास्थ्य डेटा आवश्यक हैं। डेटा दुर्लभ संसाधनों को सीधे मदद करता है जहां उन्हें सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

SCORE (Survey, Count, Optimize, Review, Enable) तकनीकी पैकेज का उद्देश्य समय पर, विश्वसनीय, मान्य और तुलनीय स्वास्थ्य डेटा की उपलब्धता में सुधार करना है। पहली बार एकल, सामंजस्यपूर्ण पैकेज में, यह अनुकूलित स्वास्थ्य सूचना प्रणाली प्रदर्शन के लिए सभी प्रमुख तत्वों का प्रतिनिधित्व करता है। सीधे शब्दों में कहें, SCORE दुनिया भर की सरकारों को बेंचमार्क सेट करने और स्वास्थ्य सेवा में मानकों में सुधार करने में मदद करेगा।

WHO वर्ल्ड हेल्थ स्टैटिस्टिक्स 2020 की रिपोर्ट में उजागर की गई डेटा उपलब्धता की चुनौतियों के जवाब में, SCORE में स्वास्थ्य सूचना प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए 90 से अधिक सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत उपकरण और मानक शामिल हैं। Director of Public Health Programs at Bloomberg Philanthropies Dr Kelly Henning ने कहा, "सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकताओं और रणनीतियों को सूचित करने के लिए डेटा का उपयोग करना कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा है।" "SCORE तकनीकी पैकेज दुनिया भर की देश सरकारों को उच्च गुणवत्ता, आवश्यक तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करता है ताकि देश अपने स्वयं के डेटा सिस्टम को मजबूत कर सकें।" WHO इस समय पर संसाधनों को देशों तक पहुंचाने के लिए Bloomberg Philanthropies Data for Health Initiative के साथ साझेदारी करने पर गर्व कर रहा है।


नीचे कुछ उदाहरण हैं कि कैसे SCORE व्यक्तिगत जीवन और समुदायों को कैसे बेहतर बना सकता है:

  • बच्चे का जन्म पंजीकृत है, इसलिए वे आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सकते हैं, स्कूल में भाग ले सकते हैं, और पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं;
  • मृत्यु का पंजीकरण उसके असली कारण के साथ सही तरीके से दर्ज किया गया है ताकि नीति-निर्माताओं को सभी कारणों और COVID- विशिष्ट मृत्यु दर और संबद्ध जोखिम कारकों की बेहतर समझ हो और जीवन को बचाने के लिए कार्यक्रमों और नीतियों को लागू किया जा सके;
  • स्वास्थ्य डेटा असमानता, उम्र, लिंग और मौत के कारण से स्वास्थ्य संबंधी असमानताओं के मूल कारणों का वर्णन करने और सबसे कमजोर समूहों जैसे कि स्थानीय भाषा न बोलने या अपने समुदाय में कलंक और भेदभाव का सामना करने के लिए प्रत्यक्ष संसाधनों की मदद करने के लिए असहमत हैं;
  • स्वास्थ्य सुविधाओं में नियमित रूप से उनकी सेवाओं, कार्यबल और रोगी डेटा की गुणवत्ता को मापने की क्षमता है और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों को बढ़ती धन के लिए एक सम्मोहक मामला बना सकता है;
  • स्वास्थ्य डेटा को अन्य क्षेत्रों के साथ एकीकृत किया जाता है ताकि बीमारी के समग्र बोझ को कम करने के लिए स्वास्थ  के सामाजिक निर्धारक जैसे प्रदूषण, स्वच्छता और पोषण को संबोधित किया जाए।

पैकेज की प्रारंभिक रिलीज में दो दस्तावेज शामिल हैं:

  • SCORE Essential Interventions- नमूना कार्यो के साथ प्रगति का आकलन करने  के लिए स्वास्थ्य सूचना प्रणाली, अंतर्निहित तत्वों और संकेतकों का अवलोकन; तथा
  • SCORE Tools and Standards- महत्वपूर्ण स्वास्थ्य डेटा अंतराल को संबोधित करने और देश के स्वास्थ्य डेटा को मजबूत करने के लिए संसाधनों सहित ।

“हमें जीवन बचाने के लिए SCORE रखना चाहिए। WHO देशों और भागीदारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि नीति और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए डेटा संग्रह और उपयोग के लिए क्षमता में तेजी से वृद्धि हो सके। Dr Samira Asma, Assistant Director-General for Data, Analytics and Delivery for Impact WHO ने और कहा की "हमें अब देशों में statistical systems में निवेश करने के लिए कार्य करना चाहिए, इस महामारी का जवाब देना चाहिए और SDGs और Triple Billion लक्ष्यों को पूरा करना चाहिए। अवसर के हमारी रास्ते बंद हो रही है, और हम डेटा अंतराल को संबोधित करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। देश की जरूरतों को संबोधित करने के लिए डेटा का उपयोग आज प्राथमिकता है। ”

अधिक स्वामित्व वाले और टिकाऊ स्वास्थ्य प्रणालियों के लिए देश के स्वामित्व, अलग-थलग डेटा आवश्यक होगा। COVID-19 एक वेक-अप कॉल और चुनौतियों का एक स्‍पष्‍ट रिमाइंडर है जिसे हमें अभी भी संबोधित करना है। लेकिन यह एकजुटता, सूचना-साझाकरण और सहयोग के माध्यम से बेहतर निर्माण करने का एक अवसर भी है।

SCORE एक उदाहरण है कि साझा मानकों के आधार पर उपकरणों के एक सामान्य सेट को प्रदान करके एक सहयोगी दृष्टिकोण देशों को कैसे लाभान्वित कर सकता है। यह पैकेज व्यावहारिक, कार्रवाई योग्य और लचीला होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि हम साथ मिलकर काम करेंगे तो हम केवल COVID -19 का मुकाबला करने में सफल होंगे।

SCORE तकनीकी पैकेज के भविष्य के अंग इस वर्ष के अंत में SCORE Assessment Instrument और वैश्विक, क्षेत्रीय और देश की स्थिति रिपोर्ट सहित जारी होने वाले हैं। साथ में, यह राष्ट्रीय और उप-प्राथमिकताओं के साथ-साथ वैश्विक लक्ष्यों के खिलाफ प्रगति की योजना और निगरानी के लिए जानकारी का एक पूरा पैकेज प्रदान करेगा।

(Source: WHO)

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.